5 Beautiful places to visit in Parasnath: पारसनाथ में घूमने लायक 5 खूबसूरत जगह, देखें पूरी रिपोर्ट

KhabarBazzar
5 Beautiful places to visit in Parasnath
5 Beautiful places to visit in Parasnath

5 Beautiful places to visit in Parasnath: पारसनाथ झारखंड राज्य के उत्तरी छोटा नागपुर प्रमंडल के अंतर्गत गिरिडीह जिला में आता है। पारसनाथ झारखंड की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला है जिसकी ऊंचाई 1365 मीटर है। जिसे जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ के नाम पर रखा गया, इसके अलावे संथाल जनजाति पहाड़ी देवता ‘मारांग बुरु’ से भी हमारे झारखंड के लोग जानते हैं। प्रतिवर्ष मकर संक्रांति के शुभ अवसर पे पारसनाथ में भव्य मेला का आयोजन किया जाता है जहा लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। इसी कड़ी में हम पारसनाथ के पांच ऐसे खूबसूरत मंदिरों के बारे में बात करने वाले हैं, जहां आप पूरे फैमिली के साथ घूम सकते हैं।

पारसनाथ हमारे राजधानी रांची शहर से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, इसके अलावे गिरिडीह शहर से मात्र 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पारसनाथ जाने के लिए बस गिरिडीह शहर से बहुत आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा पारसनाथ रेलवे स्टेशन से पर्वत की दूरी मात्र 15 किलोमीटर है। रेलवे स्टेशन से आपको टैक्सी आसानी से मिल जाएगी।

5 Beautiful places to visit in Parasnath

1. श्री सम्मेद शिखरजी :- पारसनाथ की सबसे ऊंची चोटी को श्री सम्मेद शिखरजी कहते है जो समुद्र तल से 1365 मीटर ऊंचा है। यह जैन धर्म की सबसे पवित्र पूजनीय स्थलो में से एक है, आपको बता दें कि जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों में से 20 तीर्थंकरों का ज्ञान की प्राप्ति यही पर हुई थी। इस जग में आपको स्वच्छ वातावरण की अनुभूति होगी और से नीचे का नजारा आपका मन मोह लेगा।

2. जल मंदिर :- श्री सम्मेद शिखरजी के बाएं और लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर एक खूबसूरत मंदिर है जिसका नाम जल मंदिर है, जहां प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

3. जैन म्यूजियम :- पारसनाथ शहर में लगभग 20 से अधिक जैन म्यूजियम है जहां पर जैन तीर्थंकरों की शानदार मूर्तियां रखी हुई है जो आपको आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है।

4. आखिरी छोर :- श्री सम्मेद शिखरजी के दाहिने और लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर पारसनाथ पर्वत का आखिरी छोर है जहां से प्राकृतिक का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है, इसके अलावे सुंदर झरने एवं जंगली जानवर काफी देखने को मिलते हैं। पर्वत का आखिरी छोर बादलों के ऊपर है, जो प्राकृतिक सुंदरता को अपने अंतर्गत लपेटा हुआ है।

5. मेला :- मकर संक्रांति का मेला पर्वत के नीचे पारसनाथ शहर में लगाया जाता है, जहां आपको अनेकों प्रकार के झूला, मौत का कुआं, जैसी आकर्षक चीज देखने को मिलता है। अगर आप वहां फैमिली के साथ जाते हैं तो यह ट्रिप आपके लिए बेहद सुखदमय हो सकता है।

निष्कर्ष

अगर आप मकर संक्रांति में कहीं घूमने का प्लानिंग बना रहे हैं, तो आपके लिए अच्छा विकल्प पारसनाथ पर्वत हो सकता है आप अपनी फैमिली के साथ वहां जा सकते हैं।

Also Read: Ishan Kishan Net Worth in 2024

KhabarBazzar.com

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग हैं। जिसमें आपको Lifestyle, Education, Business, Automobile and Cricket आदि से सम्बंधित कई तरह की Latest खबरे पढ़ने को मिल जायेगी। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं। तो हमारे साइट के नोटिफिकेशन Bell icon को Allow कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं। (धन्यवाद)

Share This Article
Leave a comment