बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किया , जानें इनसे जुड़ी पूरी जानकारी

KhabarBazzar
Bharat Ratna 2024
Bharat Ratna 2024

बिहार राजनीति के सबसे बड़ी मसीहा कर्पूरी ठाकुर जी थे, बिहार में इनको सबसे महान नेताओं में से एक माना जाता है। एक छोटे से नाई के परिवार में जन्मे कर्पूरी ठाकुर अपनी पूरी जिंदगी में बिहार राज्य की सेवा और कांग्रेस के विरोध में लगा दी, इन्हीं के छत्रछाया में पले बड़े लालू यादव और नीतीश कुमार जी है। कर्पूरी ठाकुर जी को हमारे देश की सरकार द्वारा मरणोपरांत भारत की सबसे बड़ी पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने जा रही है।

कौन है कर्पूरी ठाकुर

कर्पूरी ठाकुर भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक है, इनकी जन्म बिहार के समस्तीपुर जिले में 24 जनवरी 1924 को हुई थी। कर्पूरी ठाकुर बिहार राज्य के भारतीय क्रांति दल पार्टी से दो बार मुख्यमंत्री पद पे कार्यरत रह चुके हैं। पहली बार वे दिसंबर 1970 में चुनाव जीते हैं जो केवल जून 1971 तक ही चली इसके पश्चात जून 1977 में चुनाव जीते और अप्रैल 1979 तक बिहार राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसींन रहे।

अपने कार्यकाल के दौरान इन्होंने समाज के अंतर्गत पिछड़े दबे लोगों के हित की प्रति अत्यधिक काम किए थे। इसके अलावे संपूर्ण बिहार में दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई बिल्कुल मुक्त करवा दी और बिहार के अंतर्गत सभी विभागों में हिंदी भाषा को अनिवार्य कर करवा दिए थे।

कर्पूरी ठाकुर बिहार में हमेशा गरीब असहाय एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए काम करते रहे, जिसके लिए उन्हें गरीबों का मसीहा कहां जाने लगा और बिहार राज्य के सबसे बड़े राजनेता लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान जैसे नेता इनके छत्रछाया में पले बड़े है।

कर्पूरी ठाकुर के स्वर्गवास हो जाने के बाद जब लालू प्रसाद यादव बिहार के मुख्यमंत्री पद पर आसीन होते हैं, तो इन्होंने कर्पूरी ठाकुर के निर्देशानुसार बिहार राज्य को आगे बढ़ाए और इन्हीं के कार्य सुचारू रूप से बिहार में चलाएं जिसके वजह से आज लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार एवं रामविलास पासवान इतने बड़े नेता बने हैं।

देश के 49वे व्यक्ति बने कर्पूरी ठाकुर जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है

भारत में पहली बार चक्रवर्ती राजगोपालाचारी, डॉक्टर सर्वपल्ली श्री राधाकृष्णन सीवी रमन जी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से वर्ष 1954 में सम्मानित किया गया था।
भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी को वर्ष 1971 में भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

वर्ष 2024 में भारत के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर जी के 100वे जयंती पर भारत सरकार द्वारा या ऐलान किया गया कि इन्हें भारत का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

निष्कर्ष

24 जनवरी 1924 को जन्मे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर जी के 100वी जयंती है। जिसे पूरे बिहार में बहुत ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है।

Read More: Glenn Maxwell Net Worth in 2024

KhabarBazzar.com

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग हैं। जिसमें आपको Lifestyle, Education, Business, Automobile and Cricket आदि से सम्बंधित कई तरह की Latest खबरे पढ़ने को मिल जायेगी। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं। तो हमारे साइट के नोटिफिकेशन Bell icon को Allow कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं। (धन्यवाद)

Share This Article
Leave a comment