Chanakya Niti: हमेशा याद रखें आचार्य चाणक्य की ये 4 बातें, कभी जीवन पीछे नहीं रहेंगे आप !

KhabarBazzar
Chanakya Niti
Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य, आप सभी इन महान पुरुष के जिन्दंगी के बारें से भली भांति ही परिचित होंगे। की कैसे यह प्राचीन काल में अखंड भारत का निर्माण किये थे और कैसे अपने मार्ग दर्शन से धनानंद का वध करके चंद्रगुप्त मौर्य को मौर्य साम्राज्य का राजा बनाये थे। तो आइए इन महान पुरुष के मार्गदर्शन से हम कुछ ऐसे चार बातो को जानते हैं। जो हमें रोजाना दिनचर्या में अवश्य ही अपनाना चाहिए।

आचार्य चाणक्य के अनुसार हमें किताबें पढ़ने के अलावा हमें कुछ जानवरो और पंछियो से भी सिख लेनी चाहिए, आचार्य चाणक्य अपनी नीति नीति शास्त्र के छठे अध्याय के 17 वे श्लोक में कहते हैं। कि अगर आप जीवन में बार बार जीवन में असफल हो रहें हैं। तो मुर्गे की ये 4 आदते जरूर अपनाये।

आचार्य चाणक्य की  4 बातें

Chanakya Niti
Chanakya Niti

1. रोजाना सुबह ब्रह्म मुहूर्त में

आचार्य चाणक्य के अनुसार हमें जीवन में सफल होने के लिए मुर्गे की तरह ही सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठाना चाहिए। इससे व्यक्ति के पास किसी भी तरह का कार्य करने या पढ़ाई करने के लिए अत्यधिक समय मिल जाता है। जिससे कोई भी काम या पढ़ाई को ना कर पाने का पर पछतावा नहीं रहता है और इस तरह आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

2. युद्ध के लिए हमेशा रहें तैयार

कहने का मतलब आचार्य चाणक्य कहते हैं। कि व्यक्ति को अपना कोई भी कार्य करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। किसी भी तरह का आलस को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए। वरना आप पीछे रह सकते हैं और आपकी कार्य छूट सकती है।

3. भाई बंधुवो को दे समान अधिकार

कहने का तात्पर्य यह है। कि किसी का हिस्सा मार नहीं लेना चाहिए मुर्गा अपने बंधुवो को समान अधिकार देता है। जिससे हमें मुर्गे से तीसरी सिख यह मिलती है। अपने प्रिय भाई बंधुवो का हक कभी नहीं मारना चाहिए और सभी के हक मैं बराबर हिस्सा देना चाहिए।

4. डटकर खाना चाहिए

आचार्य चाणक्य के अनुसार आदमी को मुर्गे की यह चौथी आदत जरूर अपना नहीं चाहिए। कि व्यक्ति को हमेशा डटकर खाना चाहिए और और हर किसी चीज का हमेशा डटकर मुकाबला करना चाहिए। इससे व्यक्ति बलिष्ठ होता है और तन मन हमेशा फुर्तीला रहती है। जिस व्यक्ति किसी भी कार्य को करने के लिए तत्पर तैयार रहता है।

ये भी पढ़ें।

Harsh Gujral Net worth in 2024

दोस्तों उम्मीद है। आपको हमारी चाणक्य नीति की यह लेख जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हो तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप मैं ज्वाइन हो सकते हैं और ऐसे ही जानकारी पा सकते हैं।

KhabarBazzar.com

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग हैं। जिसमें आपको Lifestyle, Education, Business, Automobile and Cricket आदि से सम्बंधित कई तरह की Latest खबरे पढ़ने को मिल जायेगी। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं। तो हमारे साइट के नोटिफिकेशन Bell icon को Allow कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं। (धन्यवाद)

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment