झारखंड सरकार की ओर से, स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने के लिए एक अनोखा कार्यक्रम की शुरुआत किया गया, जिसका नाम ‘सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ’

KhabarBazzar
सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना
सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना

झारखंड सरकार की स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से एक महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसका नाम ‘सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ’ है। आपको बताते इस योजना का शुरुआत सिंहभूम जिले के पोटका प्रखंड के तानग्रेन के सरकारी विद्यालय से इस मुहिम को शुरू किया गया था। जिसका नाम ‘सिटी बजाओ उपस्थित बढ़ाओ’ था। इस आर्टिकल में इसी योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अब तक साझा करने वाले हैं।

सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना

यह मुहिम झारखंड सरकार को बेहद पसंद आया और झारखंड सरकार स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से 11 जनवरी 2024 को 8: 30 बजे से लेकर 9:30 इस कार्यक्रम को झारखंड के हर एक स्कूल में करने का अनुमति दिए है।

तानग्रेन मध्य विद्यालय के प्रधानाचार्य का कहना है कि हमारे राज्य में बच्चों के प्रति स्कूल आने की इच्छा शक्ति बेहद कम होते जा रही है, इस बात को हमें समझना होगा। और इसके प्रति हमें सकारात्मक कार्य एवं आवाज उठानी होगी ताकि बच्चों के प्रति पढ़ाई में रुचि बढ़े और अपने भविष्य में कुछ अच्छा हासिल करने का जुनून जगे।

प्रधानाचार्य अरविंद तिवारी के अनुसार उनके विद्यालय में विद्यार्थी महीने भर कक्षा में उपस्थित नहीं रहते थे, उन्होंने इस मुहिम की शुरुआत अपने स्कूल मध्य विद्यालय तानग्रेन से किए थे। हमारे झारखंड सरकार शिक्षा एवं सहकारिता विभाग की ओर से अरविंद तिवारी जी का काफी सराहना करते हुए इस योजना को प्रदेश के अंतर्गत लागू करने का निर्णय लिए हैं।

सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना का उद्देश्य

वैसे गरीब छात्र-छात्राएं जिनके माता-पिता उन्हें स्कूल भेजने में नाकाम रहते हैं। वैसे छात्र-छात्राओं को वहां के नजदीकी स्कूल के प्रधानाचार्य एवं अध्यापक के द्वारा स्कूल आने के लिए प्रेरित करना होगा। ताकि हमारे झारखंड राज्य का कोई भी बच्चा अनपढ़ ना हो और हमारे झारखंड एक शिक्षित राज्य के कगार पर आगे बढ़े जिससे हमारा और हमारे राज्य का भविष्य सुदृढ़ होगा।

निष्कर्ष

हमारे झारखंड सरकार शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से हमारे झारखंड वासियों को अपील करते हुए या कहे हैं कि 11 जनवरी 2024 को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (एक्स) पे #SeetiBajo पोस्ट जरूर करें ताकि यह योजना पूरी तरह से सफल हो सके। आज संपूर्ण झारखंड में इस योजना का प्रसार होने जा रहा है।

Also Read: Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Check Status list

KhabarBazzar.com

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग हैं। जिसमें आपको Lifestyle, Education, Business, Automobile and Cricket आदि से सम्बंधित कई तरह की Latest खबरे पढ़ने को मिल जायेगी। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं। तो हमारे साइट के नोटिफिकेशन Bell icon को Allow कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं। (धन्यवाद)

Share This Article
Leave a comment