क्या सच में बाबरी मस्जिद के स्थान पर रामलाल की मंदिर नहीं बन रही है, जानें सच्चाई क्या है

KhabarBazzar
Is it really true that Ramlal's temple is not being built in place of Babri Masjid, know what is the truth.
Is it really true that Ramlal's temple is not being built in place of Babri Masjid, know what is the truth.

इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड चल रही है कि जिस जगह पहले बाबरी मस्जिद था उसके तीन किलोमीटर दूरी पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी का मंदिर बनाया जा रहा है। इसको लेकर संपूर्ण देश में पूरा घमासान फैला हुआ है और कई बड़े कांग्रेस नेताओं का यह ट्वीट आ रहा है, कि हमारे हिंदू धर्म के आस्था के साथ खिलवाड़ किया गया है। सोशल मीडिया में ऐसे कई यूजर्स हैं जो इसके बारे में काफी खुलकर बात कर रहे हैं। लेकिन सच्चाई क्या है, इन से जुड़ी कोई जानकारी साझा नहीं कर रहा है। हम अपनी आर्टिकल में इसकी सच्चाई को आपके साथ साझा करने वाले हैं।

बाबरी मस्जिद के स्थान से 3 किलोमीटर दूर राम मंदिर निर्माण का सच
आपको बता दे सोशल मीडिया में जो खबर चलाई जा रही है वह पूरी तरह सच नहीं है। यूट्यूब चैनल शुभंकर मिश्रा के अनुसार सोशल मीडिया में जो स्क्रीनशॉट को फैलाया जा रहा है। वह मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी के दूसरे मंदिर राम बिरला का है जो बाबरी मस्जिद से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था। आपको क्लियर कर दे की यह न्यूज़ पूरी तरह से फेक है। मंदिर वहीं बन रहा है जहां पहले बाबरी मस्जिद था।

क्या है बाबरी मस्जिद

15वीं शताब्दी के शुरुआत में मुगल बादशाह बाबर पानीपत के प्रथम युद्ध को जीतकर भारत में अपना कब्जा जमा लेता है। और भारत में इस्लामी शैली को बढ़ावा देने के लिए यहां के धार्मिक धरोहर को तोड़कर उसी स्थान पर मस्जिद निर्माण करवाने का आदेश अपने सैनिकों को दे देता है। उसी में से अयोध्या नगरी में स्थित श्री राम जी के मंदिर को 16वीं शताब्दी में तोड़कर बाबरी मस्जिद का निर्माण करवाया जाता है।

1990 के आसपास बजरंग दल एवं आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध खुलकर करते हैं और बाबरी मस्जिद को तोड़ देते हैं। इसके पश्चात यह मामला सुप्रीम कोर्ट के अधीन आ जाता है। हमारे सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नवंबर 2019 में यह फैसला किया जाता है कि मंदिर को उसी स्थान पर निर्माण करवाया जाएगा।

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2020 में राम मंदिर का भूमि पूजन किए थे और मंदिर निर्माण का कार्य शुरू करवाए थे।

22 जनवरी 2024 को अयोध्या स्थित नवनिर्माण मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा का कार्य संपन्न किया जाएगा।

Read More: Vidyut Jamwal Net worth in 2024

KhabarBazzar.com

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग हैं। जिसमें आपको Lifestyle, Education, Business, Automobile and Cricket आदि से सम्बंधित कई तरह की Latest खबरे पढ़ने को मिल जायेगी। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं। तो हमारे साइट के नोटिफिकेशन Bell icon को Allow कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं। (धन्यवाद)

Share This Article
Leave a comment