अयोध्या स्थित मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के मूर्तिकार अरुण योगीराज कौन है, जानें इनसे जुड़ी रोचक जानकारिया

KhabarBazzar
Who is Arun Yogiraj
Who is Arun Yogiraj

लगभग 500 वर्ष बाद अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी का आगमन होने जा रहा है। जिसकी तैयारिया बहुत जोरों शोरों से चल रही है, अयोध्यावासी, पुलिस प्रशासन एवं राज्य सरकार सब मिलकर रामलाला के पद्मासन का इंतजार कर रहे हैं।

आपको बता दे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के मूर्ति को 22 जनवरी 2024 को अयोध्या स्थित राम मंदिर में स्थापित की जाएगी।

कौन है अरुण योगीराज ?

भारत के सबसे बड़े मूर्तिकारों में से एक हैं, अरुण योगीराज के पूर्वज कुशल मूर्तिकार थे।
अरुण योगीराज ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वी जयंती में इंडिया गेट स्थित अमर जवान के भव्य छत्र में सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट ऊंची बनाई, मूर्ति का सराहना हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किए और मूर्तिकार अरुण योगीराज की काफ़ी तारीफे भी किए थे।

आपको बता दें उत्तराखंड के केदारनाथ में स्थित शंकराचार्य की 12 फीट मूर्ति इन्होंने ही बनाए थे।

Arun Yogiraj Personal Life Information in Hindi

अरुण योगीराज शिल्पी का जन्म सन 1987 में कर्नाटक के शहर मैसूर में योगीराज शिल्प एवं सरस्वती देवी के घर जन्मे थे।
अरुण योगीराज की धर्मपत्नी विजय तरुणी जी है।

अरुण योगीराज के महान उपलब्धियां के कारण इन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के मूर्ति बनाने का अवसर प्राप्त हुआ, अरुण योगीराज जी का नाम पूरे भारत में गूंज रहा है। इनके दोबारा बनाई गई मूर्ति 22 जनवरी 2024 को अयोध्या नगरी स्थित राम मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित की जाएगी।

अरुण योगीराज को बचपन से मूर्तियां बनाने का शौक था, उनके दादाजी मैसूर शहर के सबसे बड़े मूर्तिकार थे, जिन्होंने अरुण को बचपन से ही इस कला में माहिर करते आए हैं।

Arun Yogiraj Networth in 2024

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास लगभग 5 करोड रुपए के संपत्ति है।

Ram Mandir New Update

तीन सालों में बनकर तैयार हुई मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की मंदिर दिखने में काफी खूबसूरत एवं आकर्षण का केंद्र होने वाली है।
वही अयोध्या स्थित राम मंदिर में पूजा अर्चना की शुरुआत 23 जनवरी 2024 से अयोध्या नगरी के स्थानीय प्रशासन के द्वारा संपूर्ण कराया जाएगा।

अयोध्या के प्रशासन एवं उत्तर प्रदेश सरकार जोरो शोरो से काम पर लगे है। ताकि आने वाले राम लला के भक्तों की किसी प्रकार की समस्या ना हो और मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की दर्शन आसानी से कर सकें।

निष्कर्ष

अरुण योगीराज भारत के सबसे बड़े मूर्तिकारों में से एक जिन्हें कई तरह के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों से नवाजा गया है। मुझे आशा है कि इनसे जुड़ी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Also Read: Kalpana Soren Net Worth in 2024

KhabarBazzar.com

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग हैं। जिसमें आपको Lifestyle, Education, Business, Automobile and Cricket आदि से सम्बंधित कई तरह की Latest खबरे पढ़ने को मिल जायेगी। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं। तो हमारे साइट के नोटिफिकेशन Bell icon को Allow कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं। (धन्यवाद)

Share This Article
Leave a comment